Sunday, December 21, 2014

MPTET :अतिथि शिक्षकों के भरोसे उत्कृष्ट स्कूल की पढ़ाई

MPTET  :अतिथि शिक्षकों के भरोसे उत्कृष्ट स्कूल की पढ़ाई

Guests excellent school teachers trust



MPTET  टीईटी / TET Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment News / VYAPAM News  /SARKARI NAUKRI NEWS  / SARKARI NAUKRI News

http://mptet.blogspot.com 

http://naukri-recruitment-result.blogspot.com/



12/16/2014 9:24:18 AM
खरगोन।संविदा शिक्षकों की भर्ती और शासन द्वारा बरती जा रही कमियों और अनियमितताओं का खामियाजा छात्र-छात्राओं को भुगतना पड़ रहा है। स्कूलों में शिक्षकों की कमी लंबे समय से बनी हुई है।

इसके चलते आदिवासी आयुक्त विभाग के अंतर्गत आने वाली उत्कृष्ट विद्यालयोें की पढ़ाई भी अतिथि शिक्षकों के भरोसे चली रही है। उत्कृष्ट विद्यालयों में कम अनुभव प्राप्त शिक्षक ही स्कूलों में पढ़ा रहे हैं। इससे विद्यार्थियों को विषय संबंधित ज्ञान नहीं मिल रहा है। उत्कृष्ट विद्यालय दर्जा प्राप्त जिले में करीब 826 स्कूल हैं। लेकिन इन स्कूलों में शिक्षकों की कमी के चलते अतिथि शिक्षक ही पढ़ा रहे हैं।

उत्कृष्ट विद्यालय में सबसे बडी विड़बना यह है कि सबसे महत्व के विषय जीव विज्ञान, भूगोल, हिंदी अर्थ शास्त्र, अंग्रेजी, गणित के व्याख्याता नहीं है। इस कारण अतिथियों से पढ़ाई कराई जा रही है। वहीं भौतिक शास्त्र में जो व्याख्याता अध्यापन करा रहे हैं। वह मॉडल स्कूल के है। मालूम हो कि जिले में करीब 2 हजार से अधिक संविदा शिक्षकों की कमी है।

कैसे सुधरेगा शिक्षा का स्तर

शासन द्वारा शिक्षा के स्तर को सुधार के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। इसके बावजूद स्कूलों में शिक्षा का स्तर कमजोर बना हुआ है। इसका मुख्य कारण शिक्षकों की कमी बताई जा रही है। मालूम हो कि शासकीय स्कूलों में छात्रवृत्ति, साईकिल सहित अन्य सुविधाएं मिलती है। लेकिन शिक्षकों की कमी के चलते विद्यार्थियों के परिजन शासकीय स्कूलों में बच्चों को एडमिशन दिलाना उचित नहीं समझते है।
बोर्ड परीक्षा होगी प्रभावित

मालूम हो कि जनवरी-फरवरी में उत्कृष्ट विद्यालय चयन के लिए तीसरे चरण की परीक्षा आयोजित की जाएगी। लेकिन शिक्षकों की कमी के चलते डी और ई ग्रेड के विद्यार्थियों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो सकती है। वहीं मार्च-अप्रैल में 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसमे जिले के हजारों विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। ऎसे में बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट भी प्रभावित हो सकता है।
पोर्टल में देते जानकारी

शिक्षकों की नियुक्ति के लिए सूची ऑनलाइन पोर्टल पर डाली जाती है। वहीं समय-समय शिक्षकों की कमी की समस्या को लेकर उच्च अधिकारियों को अवगत कराया जाता है।-बीसी पांडेय, सहायक आयुक्तआदिवासी सहायक विभाग
-News source : patrika.com 16/12/2014

No comments:

Post a Comment