Sunday, December 21, 2014

MPTET : अतिथि शिक्षक भर्ती के आदेश से शिक्षाकर्मियों में आक्रोश

MPTET : अतिथि शिक्षक भर्ती के आदेश से शिक्षाकर्मियों में आक्रोश


   

MPTET  टीईटी / TET Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment News / VYAPAM News  /SARKARI NAUKRI NEWS  / SARKARI NAUKRI News

http://mptet.blogspot.com 

http://naukri-recruitment-result.blogspot.com/


  
शासन द्वारा स्कूलों में अतिथि शिक्षक भर्ती के लिए जारी आदेश तथा क्रमोन्नति आदेश का विरोध शालेय शिक्षाकर्मी संघ के शिक्षाकर्मियों ने किया है। शिक्षाकर्मियों का कहना है कि सरकार शिक्षा गुणवत्ता वर्ष में बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ करते हुए ऐसा तुगलकी फरमान जारी किया है। यह फरमान न्याय संगत नहीं है। बच्चों के साथ अतिथि शिक्षक का भविष्य भी गर्त में है।

संघ के ब्लाक अध्यक्ष अलेन्द्र यादव, अश्वनी सिन्हा, राजीव नयन शर्मा, संदीप दुबे, मनमोहन धाकड़, फलेश देवांगन ने कहा कि शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत राज्य में कोई भी अतिथि शिक्षक, पैरा शिक्षक या संविदा शिक्षक की भर्ती नहीं करता है। लेकिन राज्य शासन द्वारा आरटीई के नियम की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। ऐसे में शिक्षा की बात करना बेइमानी होगी। इधर शिक्षाकर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा के लिए टीईटी, डीएड बीएड की अनिवार्यता की बात कही जा रही है।

जिसके कारण उनके आश्रित दर-दर की ठोकरे खाने मजबूर हो रहे हैं। जिलाध्यक्ष जितेन्द्र शर्मा, अतुल अवस्थी, लोकेन्द्र यादव, अजय साहू, शैलेन्द्र मिश्रा, खिलानंद देवांगन, गिरीश हरमुख, शैलेन्द्र मिश्रा ने कहा कि कई वर्ष सरकार की सेवा दे चुके कर्मचारियों के आश्रितों की जिम्मेदारी सरकार पर बनती है। इस समय शासन को आरटीई का नियम दिखता है। जबकि तुगलकी फरमान जारी करते समय नियम कानून का पालन नहीं किया जाता। संघ के पदाधिकारियों ने कहा कि इस आदेश का कड़ा विरोध किया जाएगा।

अतिथि शिक्षकों के भर्ती भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलेगा तथा शिक्षा का स्तर निम्नतर होता चला जाएगा।

राजधानी में आज बनेगी आंदोलन की रणनीति

अतिथिशिक्षक भर्ती के लिए जारी आदेश तथा क्रमोन्नति आदेश के संबंध में 23 नवंबर को राजधानी रायपुर में शिक्षाकर्मियों की बैठक होगी। शालेय शिक्षाकर्मी संघ के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र दुबे ने संघर्ष समिति से बाहर रहने वाले अन्य संगठनों को भी बैठक में आमंत्रित किया है। बैठक में शिक्षाकर्मियों की मूलभूत समस्याओं जैसे समयमान के हिसाब से पुनरीक्षित वेतनमान का निर्धारण हो पाना, क्रमोन्नत वेतनमान आदेश का रद्द होना, पुनरीक्षित वेतनमान की अवधि 8 वर्ष से घटाकर 2 वर्ष करना, प्रधानपाठक भर्ती अब तक होना, सर्व शिक्षा अभियान का आबंटन उपलब्ध हो पाना सहित अतिथि शिक्षक भर्ती को रद्द कराने के लिए बैठक में विस्तृत चर

News Source : Bhaskar News Network
    Nov 23, 2014, 02:00 AM IST

No comments:

Post a Comment