Monday, September 26, 2016

MPTET : चार साल बाद अब मॉडल स्कूलों को मिलेंगे रेगुलर शिक्षक

MPTET  :

 चार साल बाद अब मॉडल स्कूलों को मिलेंगे रेगुलर शिक्षक


 Sep 23,2016 4:40 AM IST


FacebookWhatsapp



जिले में संचालित सभी मॉडल स्कूलों में अब रेगुलर शिक्षक पढ़ाएंगे। अभी तक इन स्कूलों में बीते चार साल अतिथि शिक्षक व प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत शिक्षक पढ़ाते थे। लेकिन अब इन स्कूलों में नियमित शिक्षक रखे जाएंगे। 


इस संबंध में राज्य शासन ने 16 सितंबर को आदेश जारी कर इन स्कूलों में पद स्वीकृत कर कर दिए हैं। टीचरों की भर्ती होने के बाद इन स्कूलों का शैक्षणिक स्तर में सुधार होगा। गौरतलब है कि जिले के निर्धन व कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए जिले के सभी सातों ब्लॉक में वर्ष 2012 में मॉडल स्कूल खोले गए थे। शुरूआती दिनों में इन स्कूलों को एक्सीलेंस स्कूलों में लगाया जाता था। लेकिन एक साल पहले इन सभी स्कूलों की नई बिल्डिंग बनने के बाद विद्यार्थियों को सर्वसुविधायुक्त भवन मिल गया है। लेकिन इन स्कूलों में रेगुलर शिक्षक न होने के कारण पढ़ाई प्रभावित हो रही थी। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए शासन द्वारा इन स्कूलों में प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत शिक्षकों के स्थान पर रेगुलर शिक्षकों की भर्ती के लिए पद स्वीकृत कर दिए गए हैं। 




इन शिक्षकों को संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा के माध्यम से भरा जाएगा। 


तब तक यहां पर पुराने शिक्षक ही पढ़ाएंगे। 


जिले में 7 मॉडल स्कूल: जिले में दमोह, पथरिया, हटा, जबेरा, बटियागढ़, तेंदूखेड़ा एवं पटेरा में मॉडल स्कूल संचालित हैं। इन सभी मॉडल स्कूल में शासन द्वारा 3 करोड़ की लागत से नवनिर्मित भवन भी मुहैया कराया गया है। मॉडल स्कूल में कक्षा नवमीं से 12 वीं तक अध्यापन होता है। इस स्कूल में प्रवेश के लिए कक्षा आठवीं के बाद छात्र-छात्राओं के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है और उसी परीक्षा में मेरिट के आधार पर मॉडल स्कूल में प्रवेश दिया जाता है। 


शहर में बना मॉडल स्कूल। 


स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जो आदेश जारी किए गए हैं उनके मुताबिक अब प्रत्येक मॉडल स्कूल में 22 कर्मचारियों का स्टॉफ होगा। जिसमें एक प्राचार्य, संविदा शिक्षक वर्ग एक के 14 पद, संविदा शाला शिक्षक वर्ग 3 के विज्ञान/सहायक अध्यापक 3 पद, संविदा शाला शिक्षक वर्ग 3 का एक पद, संविदा शाला शिक्षक वर्ग 3 का एक पद संगीत/सहायक अध्यापक, संविदा डाटा एंट्री ऑपरेटर एक पद एवं एक पद लेखापाल का शामिल है। 


Ãशसन के नए आदेश के मुताबिक जिले के सभी मॉडल स्कूलों में अब प्रतिनियुक्ति की जगह रेगुलर शिक्षकों को रखा जाएगा। इसके लिए शासन द्वारा संविदा शाला शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से टीचरों का चयन होगा। अब प्रत्येक मॉडल स्कूल में 22 कर्मचारियों का स्टॉफ होगा। जब तक भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं होती तक पुराने टीचर ही अध्यापन कराएंगे। - बीएल कुर्वेती, समन्वयक आरएमएम 

MPTET  टीईटी / TET Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment News / VYAPAM News  / / 

http://mptet.blogspot.com 

http://naukri-recruitment-result.blogspot.com/

 

 

No comments:

Post a Comment