Sunday, July 7, 2013

MPTET : संविदा शाला शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने मांगा न्याय, दिया ज्ञापन


MPTET : संविदा शाला शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने मांगा न्याय, दिया ज्ञापन

भोपाल। टीकमगढ़ में आज संविदा शाला शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन कलेक्टर टीकमगढ़ को सौंपा। अभ्यर्थियों ने अपने इस ज्ञापन में न्याय की मांग की है।

उपरोक्त विषयांतर्गत निवेदन है कि संविदा शाला शिक्षक वर्ग-3 की भर्ती प्रक्रिया का पहला चरण लगभग पूर्ण हो चुका है। इसके पश्चात् अभी भी लगभग आधे से ज्यादा पद रिक्त है जिन पर भर्ती की जानी शेष है चूंकि नवीन शिक्षा सत्र आरंभ हो चुका है और शिक्षा के अधिकार के तहत स्कूलों में शिक्षकों की कमी बनी हुई है तथा कुछ समय पहले राज्य शिक्षा केन्द्र ने इस सत्र मे अतिथि शिक्षकों को रखने के आदेश जारी कर दिए है जिससे समस्त पात्र उम्मीदवार जो शिक्षक बनने की आशा लगाए हुए है उनको कही भी आशा की कोई किरण नजर नही आ रही है।

लोक शिक्षण संचालनालय ने अभी तक यह भी स्पष्ट नही किया है कि द्वितीय चरण की भर्ती प्रक्रिया कब से प्रारंभ होगी और उसमें किस-किस को शामिल किया जाएगा। तथा केन्द्र सरकार ने मप्र शासन द्वारा भेजे गए प्रस्तावों में किनको अनुमति प्रदान की है क्योंकि संविदा शाला शिक्षक वर्ग-3 में प्रशिक्षित डीएड उम्मीदवारों की कमी है।

इस स्थिति में बीएड प्रशिक्षित तथा अप्रशिक्षित उम्मीदवार भर्ती की आस लगाए बैठे हैं। यह कि मप्र शासन ने वर्ष 2008 में भी संविदा शाला शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की थी परंतु उस समय भी संपूर्ण पदों पर भर्ती नही की गई थी वर्ष 2008 जैसी स्थिति वर्ष 2011 की पात्रता परीक्षा की तरह न हो जाए उम्मीदवारों को यह डर सताने लगा है। शासन की क्या सोच एवं भर्ती प्रक्रिया की क्या नीति है यह उम्मीदवारों के समझ से परे है




No comments:

Post a Comment