Saturday, June 9, 2012

MPTET : कई निकायों में आवेदन कर सकेंगे उम्मीदवार


MPTET : कई निकायों में आवेदन कर सकेंगे उम्मीदवार
MP Teacher Eligibility Test News :
MP Samvida Shikshak Varg Recruitment By Vyapam for Teacher Eligibility Test Pass Candidates (Online Application Form will be Invited, result for  for Varg 1, Varg 3 already declared:
भोपाल. संविदा शिक्षक वर्ग के लिए व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) द्वारा आयोजित पात्रता परीक्षा पास करने और सारी शैक्षणिक योग्यताएं रखने वाले उम्मीदवारों को जल्द ही ज्वाइनिंग मिल सकती है। स्कूल शिक्षा विभाग एक माह में संविदा शिक्षकों के विभिन्न वर्ग के खाली पदों को भरने जा रहा है। उम्मीदवार एक साथ कई निकायों में आवेदन कर सकेंगे।

प्रदेशभर के प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में शिक्षा का अधिकार कानून (आरटीई) के तहत छात्रों की संख्या के मान से शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। इसके लिए व्यापमं विभिन्न वर्ग की पात्रता परीक्षा आयोजित 
कर चुका है। साथ ही वर्ग-1, वर्ग-3 के रिजल्ट भी घोषित कर चुका है। पात्रता परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवारों से अगले माह से ऑनलाइन आवेदन मंगाए जाएंगे

फीस 85 रुपए :
इस प्रक्रिया में एक क्लिक पर कोई भी आवेदक कई निकाय में आवेदन कर सकेगा। एमपी ऑनलाइन के माध्यम से की जाने वाली इस आवेदन प्रक्रिया के लिए आवेदक 85 रुपए बतौर शुल्क चुकाने होंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आवेदक को एक कोड यानी रजिस्ट्रेशन नंबर दे दिया जाएगा। जिला स्तर पर आवेदकों की मेरिट सूची तैयार कर निकाय आवंटित कर दिया जाएगा।

डीएड वालों को प्राथमिकता : स्कूल शिक्षा विभाग के प्रभारी प्रमुख सचिव अशोक वर्णवाल के अनुसार वर्ग-3 के लिए डीएड उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। 

रिजल्ट नहीं आने से परेशानी
अभी व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने वर्ग-2 की पात्रता परीक्षा का रिजल्ट घोषित नहीं किया है। इस कारण इस वर्ग के पदों की भर्ती सबसे बाद में होने की संभावना है।

संविदा शिक्षकों के वर्गवार खाली पद
: वर्ग-3 के खाली पदों की संख्या - 60 हजार
: वर्ग-2 के खाली पद- 10 हजार ( शेष 10 हजार प्रमोशन से भरे जाएंगे ) 
: वर्ग-1 के लिए खाली पदों की संख्या- 5200 (शेष दो-ढाई हजार पद प्रमोशन के से भरने के लिए)
( पदों की संख्या वरिष्ठ अधिकारियों 
के अनुसार। )

॥ नए पदों पर भर्ती किए जाने वाले संविदा शिक्षक इसी शिक्षण ड्डत्र से स्कूलों में पढ़ाएंगे। भर्ती प्रक्रिया में ज्यादा देरी नहीं होगी।
अर्चना चिटनीस, स्कूल शिक्षा मंत्री

News Source : Bhaskar.com ( 10.6.12)
****************
For more information, VISIT - http://mptet.blogspot.com

2 comments:

  1. अप्लाई तो तब करेंगे ना जब काउंसलिंग चालू होगी. काउंसलिंग तो चालू करो.

    ReplyDelete
  2. Samvida Shikshak Varg 3 ki coun. ho gayi kya?/


    morena mein satyapan kahan ho rahe hai?

    ReplyDelete